Site icon Hindi World

PM Surya Ghar Yojana 2024 Apply Online

PM Surya Ghar Yojana 2024 kya hai

PM Surya Ghar Yojana 2024 kya hai

PM Surya Ghar Yojana : दोस्तो हाल ही में नरेंद्र मोदी ने PM सूर्य घर योजना लॉन्च की थी जिसके तहत काफ़ी सारे घरों में फ़्री बिजली प्रोवाइड कराई जाएगी तो आइए जानते हैं कि क्या है यह योजना इस योजना का लाभ किसे मिलेगा और कैसे इस योजना के लिए अप्लाई करना है सारी जानकारी इस आर्टिकल में तो पूरा ज़रूर पढ़ना | 

PM Surya Ghar Yojana 2024 kya hai ? 

पीएम सूर्य घर योजना, जिसे पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना भी कहा जाता है, एक सरकारी योजना है जिसे 22 जनवरी 2024 को लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य देश के 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाकर उन्हें मुफ्त बिजली प्रदान करना है। इस योजना के तहत, सरकारी सब्सिडी के साथ रूफटॉप सोलर पैनल लगवाए जाएंगे। सब्सिडी की राशि बैटरी की क्षमता पर निर्भर करेगी। 4 kWh बैटरी के लिए सब्सिडी 40,000 रुपये होगी, जबकि 2 kWh बैटरी के लिए सब्सिडी 20,000 रुपये होगी।

PM Surya Ghar Yojana का लाभ किसे मिलेगा ? 

पीएम सूर्य घर योजना देश के उन सभी नागरिकों को लाभान्वित करेगी जो अपने घरों पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं। इस योजना के तहत, सरकार सोलर पैनल की स्थापना पर सब्सिडी प्रदान करेगी, जिससे लोगों को सोलर पैनल लगवाने में कम खर्च आएगा। इस योजना से निम्नलिखित लोगों को विशेष रूप से लाभ होगा:

इस योजना के तहत, सरकार 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल लगवाने का लक्ष्य रखा गया है। यह योजना न केवल लोगों को बिजली बचाने में मदद करेगी, बल्कि यह पर्यावरण को भी बचाने में मदद करेगी।

PM Surya Ghar Yojana के लिए कौन अप्लाई कर सकता है ? 

दोस्तों PM Surya Ghar Yojana के लिए हर वो इंसान अप्लाई कर सकता है जो भारत का नागरिक हैं और वो ऐसे क्राइटीरिया को फ़ॉलो करता है जो नीचे दिए गए हैं तुम्हारा भी इनमें से सारे क्राइटीरिया को फ़ॉलो करते हैं तो आप भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं | 

क्रमांकपात्रताविवरण
1राष्ट्रीयताआवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
2परिवार की आयपरिवार की वार्षिक आय ₹ 1.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
3बिजली उपभोगघर में पहले से ही बिजली कनेक्शन होना चाहिए।
4छत स्थानछत पर पर्याप्त जगह होनी चाहिए, जहां कम से कम 3 kW क्षमता के सोलर पैनल लगाए जा सकें।
5स्वामित्व या अनुमतिछत के स्वामित्व या उसका उपयोग करने की अनुमति होनी चाहिए।
6सरकारी कर्मचारी नहींआवेदक किसी भी सरकारी पद पर कार्यरत नहीं होना चाहिए।
7बकाया भुगतानआवेदक के पास कोई बकाया बिजली बिल नहीं होना चाहिए।
8आवेदन की विधिऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य है।

Read : SBI Clerk Mains Exam Date 2024

PM Surya Ghar Yojana के लिए कैसे Apply करें ? 

दोस्तों उसके लिए आवेदन करना काफ़ी आसान है आपको कुछ स्टेप्स फ़ॉलो करने होंगे और कुछ ज़रूरी डॉक्यूमेंट्स आपको अपने साथ में रखने होंगे क्योंकि इसका आवेदन अभी ऑनलाइन ही हो रहा है तो आप आसानी से कर सकते अपने घर बैठे चलें बताता हूँ कैसे करना है : 

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://pmsuryaghar.gov.in/
  2. “Apply for Rooftop Solar” पर क्लिक करें
  3. अपना राज्य और जिला चुनें
  4. अपने बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करें
  5. नए पेज पर, अपना कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करें
  6. आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
  7. आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  8. आवेदन जमा करें

Read: Iranian Whitney Reddit video

आवेदन शुल्क:

PM Surya Ghar Yojana कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

PM Surya Ghar Yojana के लाभ ! 

  1. मुफ्त बिजली: यह योजना देश के लाखों घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के माध्यम से मुफ्त बिजली प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इससे लोगों को अपने बिजली खर्च कम करने में मदद मिलेगी और उन्हें सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने का मौका मिलेगा।
  2. बिजली बिलों में कमी: सोलर पैनलों के उपयोग से, लोगों के बिजली बिलों में काफी कमी आ सकती है। यह योजना उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती है जो पिछले कुछ समय से ऊर्जा के उच्च दामों का सामना कर रहे हैं।
  3. कार्बन उत्सर्जन में कमी: सोलर पैनलों के प्रयोग से अधिकांश विद्युत उत्पादन कार्बन निःशुल्क होता है, जिससे यह पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है। कार्बन उत्सर्जन में कमी से वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे वातावरण को हानि का नुकसान कम होगा।
  4. पर्यावरण संरक्षण: यह योजना पर्यावरण संरक्षण के माध्यम से भी महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करती है। सोलर ऊर्जा के उपयोग से, ऊर्जा की उत्पादन में जलनिकासी को कम किया जा सकता है, जिससे जल्दी ही खतरनाक ऊर्जा स्रोतों का उपयोग कम होगा और पर्यावरण की सुरक्षा में सहायक होगा।

इस योजना के माध्यम से, सरकार प्राथमिकता देने का संकल्प करती है जो ऊर्जा की समायोजन में पर्यावरणीय और आर्थिक रूप से विश्वासनीय और दक्ष है। यह योजना लोगों को सस्ती, स्वच्छ और समर्थनीय ऊर्जा स्रोतों के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित करेगी | 

FAQ 

  1. PM Surya Ghar Yojana क्या है?
    • PM सूर्य घर योजना, जिसे PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana भी कहा जाता है, एक सरकारी योजना है जो रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के माध्यम से लोगों को मुफ्त बिजली प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।
  2. किस तारीख को इसे शुरू किया गया था?
    • PM Surya Ghar Yojana को 22 जनवरी 2024 को लॉन्च किया गया था।
  3. योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?
    • योजना का मुख्य उद्देश्य देश के 1 करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के माध्यम से लोगों को मुफ्त बिजली प्रदान करना है।
  4. सब्सिडी किसे प्रदान की जाएगी?
    • सरकार सब्सिडी केवल वे घरों के लिए प्रदान करेगी जो रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लिए आवेदन करेंगे।
  5. सब्सिडी की राशि कितनी होगी?
    • सब्सिडी की राशि बैटरी की क्षमता पर निर्भर करेगी। 4 kWh बैटरी के लिए सब्सिडी 40,000 रुपये होगी, जबकि 2 kWh बैटरी के लिए सब्सिडी 20,000 रुपये होगी।
  6. कैसे आवेदन करें?
    • आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसके लिए आपको ऑनलाइन फ़ॉर्म भरना है | 
  7. क्या यह योजना गरीब लोगों के लिए है?
    • हां, इसका प्रमुख उद्देश्य गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को बिजली की सामान्यतः सस्ती आपूर्ति प्रदान करना है।
Exit mobile version